September 23, 2021

My UP News

My UP NEWS

आंगनबाड़ी केंद्रों पर कल से शुरू होगा वजन सप्ताह

आगरा। पोषण में सुधार और कुपोषण की सही समय से पहचान व प्रबंधन पोषण अभियान के लिए अतिआवश्यक है| इसी के तहत 17 से 24 जून के मध्य सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर शून्य से पांच  वर्ष के बच्चों के लिए वजन सप्ताह का आयोजन किया जाएगा । कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के निदेशक ने डीएम को पत्र भेजा है।

 जिला कार्यक्रम अधिकारी साहब सिंह यादव ने बताया कि कुपोषण से ग्रस्ति बच्चों में बाल्यवस्था की बीमारियां व उनसे होने वाली मृत्यु का खतरा अधिक बढ़ जाता है। कुपोषण की सबसे गंभीर श्रेणी में सैम, मैम व गंभीर अल्प वजन के बच्चे आते हैं। गंभीर अल्प वजन बच्चों का चिन्हांकन कर उन्हें चिकित्सीय उपचार, परामर्श और गृह आधारित देखभाल के माध्यम से स्वस्थ व पोषित बनाना बाल विकास एवं पुष्टाहार व स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग का संयुक्त प्रयास है। 

उन्होंने बताया कि कुपोषित बच्चों की पहचान के लिए विभाग द्वारा 17 से 24 जून के बीच आंगनबाड़ी केंद्रों पर शून्य से पांच वर्ष के बच्चों के लिए वजन सप्ताह का आयोजन कराने का निर्णय लिया गया है । वजन सप्ताह आंगनबाड़ी केंद्रों व उपयुक्त सामुदायिक स्थल पर किया जाएगा। इसमें वजन, लंबाई, ऊंचाई लेते हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं  द्वारा शून्य से पांच  वर्ष के बच्चों की सूचना एकत्रित की जाएगी।
1.अल्प वजन- आयु के अनुसार वजन 
2 .गंभीर अल्प वजन- वजन के अनुसार ऊंचाई/ लंबाई

चिन्हांकन के बाद चलेगा अभियान
बच्चों के चिन्हांकन के बाद सभी जिलों में कुपोषण की रोकथम के लिए विशेष अभियान “संभव-पोषण संवर्धन की ओर एक कदम” एक जुलाई से दो अक्टूबर के बीच चलाया जाएगा। वजन सप्ताह में चिन्हित किए सैम-मैम, गंभीर अल्प वजन बच्चों के लिए सघन सामुदायिक गतिविधियां जैसे-साप्ताहिक गृह  भ्रमण, स्वास्थ्य जांच, चिकित्सीय उपचार आदि आयोजित की जाएंगी। तीन माह के अभियान का मुख्य उद्देश्य सैम-मैम गंभीर अल्प वजन बच्चों की पोषण स्थिति में सुधार लाना है। सितम्बर माह में 20 से 25 के मध्य पुन: वजन सप्ताह का आयोजन करते हुए प्रगति का निर्धारण किया जाएगा।  

अभियान के अंतर्गत माहवार थीम
जुलाई 2021- मातृ पोषण
अगस्त 2021- जीवन के पहले हजार दिवस
सितंबर 2021 सैम/मैम का उपचार पोषण माह के साथ साथ आयोजित करते हुए पोषण स्तर में सुधार व कुपोषण की सही पहचान व प्रबंधन पोषण अभियान के अंतर्गत जून महीने में वजन सप्ताह व जुलाई से अक्टूबर के मध्य संभव अभियान चलेगा। इसके लिए जिला स्तर पर प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
साहब सिंह यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी

दानिश उमरी

Auto Fatched From DVNA