July 24, 2021

My UP News

My UP NEWS

झमाझम बारिश से लबालब सोनांचल, किसान खुश

सोनभद्र 15 जून (DVNA)। सोमवार की रात से शुरू हुई झमाझम बारिश से सोनांचल लबालब हो गया। इससे जहां सड़कों पर पानी लग गया, वहीं मौसम सुहाना होने से लोगों को काफी राहत मिली। इससे किसानों के भी चेहरे खिल गए और नगरों में हर तरफ पानी ही पानी हो गया। बादलों ने मानसून के आने की दस्तक दे दी। सोमवार की देर रात से शुरू हुई बारिश मंगलवार को भी पूरे दिन होती रही। जोरदार बारिश से जहां एक ओर उमस से राहत मिली तो वहीं दूसरी ओर पूरा नगर जलमग्न हो गया।

जलजमाव के कारण लोगों को भारी समस्याएं हुईं। एक-दो जगहों पर तो लोगों ने विरोध किया। बावजूद इसके जिम्मेदार लोग घरों में दुबके ही नजर आए। बारिश के बीच हवा के झोंको ने लोगों को ठंड का एहसास कराया। बारिश ने उमस से लोगों को काफी राहत दिलाई। मौसम सुहाना हो गया। वातावरण में नमी की मात्रा बढऩे लगी है। मानसून के सक्रिया होने से किसानों ने भी राहत की सांस ली है। बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है, पारा 30 के आसपास गोते लगाने शुरू कर दिया है।

अन्य क्षेत्रों में भी बारिश के बाद जलजमाव व कीचड़ की समस्या आम रही। इसके अलावा खेतों में पानी भर जाने से किसानों के चेहरे पर खुशी देखी गई, धान की रोपाई के लिए किसान मानूसनी बारिश का इंतजार काफी समय से कर रहे थे। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अब मानसूनी बारिश इसी तरह से लोगों को भिगोती रहेगी। बारिश से किसान हुए खुश सोमवार की रात्रि के बाद से पूरे चतरां क्षेत्र में झमाझम हो रही बरसात से क्षेत्रीय किसानों में खुशी देखी जा रही है। वहीं गर्मी व उमस से लोगों को राहत मिली है। बारिश का सिलसिला समाचार लिखे जाने तक जारी है। रामगढ़ कस्बे के प्रमुख तिराहे ब्लाक मोड़, गुरौटी मोड़, पुरानी बाजार मोड़ पर बारिश के पानी से जलजमाव हो गया है। कस्बे में बनी आधी-अधूरी नाली जा गंदगी से पटी है। जलजमाव होने से बदबू तो हो रही है वहीं पानी दुकानों में घुस जा रहा है। क्षेत्रिय किसानों का कहना है कि असिचित क्षेत्रों में यह पानी आगामी खरीफ फसल के लिए वरदान साबित होगा।

वहीं मक्का, सांवा, तिल, अरहर, उरद की फसल की बोआई प्रारंभ हो जाएगी। कीचड़ से लोग हुए परेशान सोनांचल में सोमवार की देर शाम से चल रही बारिश के कारण मंगलवार को हर तरफ पानी ही पानी नजर आने लगी है। बारिश के कारण राबट्र्सगंज नगर पालिका के दावों की पोल खोल दी। हर तरफ पानी ही पानी नजर आने लगा। जिसके कारण आमजन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। आलम यह रहा कि फ्लाईओवर के नीचे से गुजरने वाले लोगों को एक फीट से अधिक पानी के बीच से गुजरना पड़ा। जगह-जगह जलजमाव के कारण वाहन चालकों व पैदल चलने वालों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। बारिश से नगरीय क्षेत्रों में पानी की निकासी का समुचित इंतजाम न होने से लोग परेशान दिखाई दिए। नगरीय क्षेत्रों में बरसात से कई संपर्क मार्गो पर एक से दो फीट तक पानी लग गया।

Auto Fatched From DVNA