November 28, 2021

My UP News

My UP NEWS

इटालियन मरीन के खिलाफ सुको ने केस किया बंद

केरल के मछुआरों के परिवारों को मिलेगा 4-4 करोड़ रुपए का मुआवजा
नई दिल्ली ,15 जून (DVNA)।
सुप्रीम कोर्ट ने केरल के मछुआरों की इटली के मरीनों द्वारा हत्या मामले में फैसला सुनाया है। कोर्ट ने केरल हाईकोर्ट को पीडि़त पक्षों को 4-4 करोड़ रुपए की राशि मुहैया कराने और नाव मालिक को दो करोड़ रुपए देने का निर्देश दिया है।

कोर्ट ने कहा कि पीडि़त मुआवजे की राशि से संतुष्ट हैं और इसके साथ ही अब ये मामला बंद कर दिया गया है। इटली में इन मरीनों के खिलाफ मुकदमा चलाया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने इस मामले में इटली के मरीनों पर उनके देश में मुकदमा चलाने का निर्णय लिया था, क्योंकि यह घटना अंतरराष्ट्रीय समुद्री क्षेत्र में हुई थी।
इससे पहले केंद्र सरकार ने केरल के दो मछुआरों के परिवारों को मुआवजे के रूप में इटली सरकार की तरफ से भुगतान किए गए 10 करोड़ रुपये सुप्रीम कोर्ट में जमा कर दिए थे। इन मछुआरों को फरवरी 2012 में केरल के समुद्र तट के पास इटली के दो नौसैनिकों ने मार दिया था।
केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से दोनों इटली सैनिकों के खिलाफ चल रहे मुकदमे को बंद करने की अपील की थी, लेकिन पीडि़त पक्ष के वकील ने कहा कि जब तक मुआवजे की पूरी राशि नहीं मिल जाती तब तक कोर्ट को इस मामले को बंद नहीं करना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने आज मामले की सुनवाई करते हुए इटालियन मरीनों को देश में बंद करने और मुआवजा राशि देने का आदेश जारी कर दिया है।

Auto Fatched From DVNA