June 15, 2021

My UP News

My UP NEWS

RO वॉटर प्यूरीफायर का इस तरह से रखें ध्यान, लंबे समय तक रहेगा ठीक

अगर आपने अपने घर में आरओ वॉटर प्यूरिफायर लगवा रखा है और आप चाहते हैं कि यह लंबे समय तक चले तो आपको इसकी साफ-सफाई और रख-रखाव सही तरीके से करना चाहिए।

उचित सफाई और देखभाल के बिना आरओ वॉटर प्यूरीफायर ठीक से काम नहीं करेगा और इससे दूषित पानी निकलेगा। आइए आज हम आपको आरओ वॉटर प्यूरिफायर की देखभाल से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं।
हर तीन महीने बाद बदलें आरओ वॉटर प्यूरीफायर का फिल्टर
आरओ वॉटर प्यूरिफायर को हर तीन महीने में बदलना बहुत जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो प्यूरिफायर की साफ करने की क्षमता और पानी की गुणवत्ता दोनों प्रभावित होंगी। ध्यान दें कि आपके घर में लगे आरओ वॉटर प्यूरिफायर के लिए कौन सा फिल्टर बेहतर होगा क्योंकि आजकल बाजार में कई तरह के फिल्टर मौजूद हैं। आमतौर पर आरओ वॉटर प्यूरिफायर के लिए सेडिमेंट फिल्टर और कार्बन फिल्टर बेहतर माने जाते हैं।
प्यूरिफायर की लीकेज को न करें नजरअंदाज
अगर आपके आरओ वॉटर प्यूरिफायर में कहीं से पानी की लीकेज हो रही है तो इसे नजरअंदाज न करें। कई बार पानी के अधिक प्रेशर से वॉटर प्यूरीफायर में दरार पड़ जाती है जो पानी की लीकेज का कारण बनती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप तुरंत किसी टेक्नीशियन को बुलाकर इसे ठीक कराएं। प्यूरिफायर से पानी की लीकेज होने पर खुद छेड़छाड़ न करें क्योंकि इससे मशीन खराब भी हो सकती है।
इस तरह करें प्यूरिफायर के टैंक की सफाई
इसके लिए सबसे पहले आरओ वॉटर प्यूरिफायर के पाइप और अन्य पार्ट्स को टैंक से अलग कर लें। इससे आपके लिए इसकी सफाई करना आसान हो जाएगा। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी और साबुन से आरओ वॉटर प्यूरिफायर के टैंक को साफ करें। ध्यान रखें कि अधिक साबुन का इस्तेमाल नहीं करना है क्योंकि इससे कई बार साबुन चिपका हुआ रह जाता है। प्यूरिफायर की बाहरी सतह को सैनिटाइज करने के लिए वाइप का इस्तेमाल करें।
पाइप और नल की जरूर करें सफाई
आरओ वॉटर प्यूरिफायर के टैंक को साफ करना जितना जरूरी है, उतना ही महत्वपूर्ण इसके पाइप और नल को साफ करना है। इन चीजों की सफाई के लिए आप सूखे ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा हर दो साल में पाइप को बदलें। इसी तरह अगर आरओ वॉटर प्यूरिफायर का कोई हिस्सा खराब हो जाता है तो इसे तुरंत बदलें ताकि इसके कारण प्यूरिफायर के बाकी हिस्से खराब न हों।

Auto Fatched From DVNA