June 15, 2021

My UP News

My UP NEWS

आप नहीं जानते होंगे फिटकरी ये 5 बेमिसाल फायदे

आप नहीं जानते होंगे फिटकरी ये 5 बेमिसाल फायदे

फिटकरी का उपयोग आम तौर पर पानी से अशुद्धियों को फिल्टर करने और इसे साफ करने के लिए किया जाता है। फिटकरी देसी इलाज है। सालों से लोग इसका प्रयोग करते आए हैं। इसका कारण है इसमें पाए जाने वाल औषधीय गुण। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसके गुणों के कारण फिटकरी का इस्तेमाल कई चीजों के लिए होता है जैसे पानी को साफ करना, शेव के बाद ऐसे कई कार्य है जिसमें फिटकरी का उपयोग किया जाता है। एक छोटी सी फिटकरी कई तरह से फायदेमंद हो सकती है। फिटकरी कई तरह के इंफेक्शन और घावों को काफी तेजी से ठीक कर सकती है।
रक्त के बहाव को कम: रक्त के बहाव को कम करने के लिए फिटकरी बहुत काम की चीज है। किसी चोट के कारण रक्त का बहाव हो तो उस स्थान पर फिटकरी लगाना फायदेमंद होता है। इसके अलावा फिटकरी लगाने से बैक्टीरिया भी नहीं पनपते।
दांतों में ददर्: यदि आपके दांतों में दर्द है और आपको उससे निजात नहीं मिल रही, तो फिटकरी का पाउडर संबंधित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने पर आपको दांत दर्द से निजात मिल जाएगी।
पसीने की बदबू: शरीर पर जमी गंदगी और कीटाणुओं को समाप्त करने के लिए फिटकरी के पानी से नहाना बहुत अच्छा उपाय है। यह आपके शरीर और पसीने की बदबू को भी कम करेगा।
यूरीन संबंधी समस्या: यदि आप यूरीन संबंधी समस्या या इंफेक्शन से परेशान हैं, तो फिटकरी के पानी से संबंधित स्थान की सफाई करना बेहतर होगा। इससे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और इंफेक्शन फैलने के बजाए वह ठीक हो जाएगा।
त्वचा के दाग धब्बे: त्वचा के दाग धब्बे हटाने के लिए फिटकरी एक बढिय़ा उपाय है। आप चाहें तो नियमित रूप से चेहरे पर फिटकरी से मसाज करें या फिर फिटकरी से पानी से चेहरे को साफ करें। त्वचा बेदाग हो जाएगी।